What is IP Address in Hindi | IP Address क्या होता है?

What is IP Address in Hindi | IP Address क्या होता है?

What is IP Address in Hindi | IP Address क्या होता है?

आईपी ​​का अर्थ “Internet Protocol” है, जो नियमों का समूह है जो इंटरनेट या स्थानीय नेटवर्क पर भेजे गए डेटा के प्रारूप को नियंत्रित करता है, संक्षेप में, IP पते पहचानकर्ता हैं जो नेटवर्क पर उपकरणों के बीच सूचना भेजने की अनुमति देते हैं। उनमें स्थान की जानकारी होती है और उपकरणों को संचार एक्सेस प्रदान करते हैं, इंटरनेट को विभिन्न कंप्यूटरों, routers और वेबसाइटों के बीच अंतर करने के लिए एक तरीके की आवश्यकता है। IP Address ऐसा करने का एक तरीका प्रदान करते हैं और इंटरनेट कैसे काम करता है इसका एक अनिवार्य हिस्सा हैं।

What is IP Address in Hindi

IP क्या होता है?-What is IP Address in Hindi

एक IP Address अवधियों द्वारा अलग की गई संख्याओं की एक स्ट्रिंग है। IP ​​पते चार नंबरों के सेट के रूप में व्यक्त किए जाते हैं, उदाहरण के लिए 192.158.1.38, सेट में प्रत्येक संख्या 0 से 255 तक हो सकती है। इसलिए, IP पते की पूरी श्रृंखला 0.0.0.0 से 255.255.255.255 तक है।

IP Address यादृच्छिक नहीं हैं। असाइन किए गए नंबर प्राधिकरण इंटरनेट (इंटरनेट असाइन किए गए नंबर प्राधिकरण, आईएएनए), असाइन किए गए नामों और नंबरों के लिए इंटरनेट निगम का एक प्रभाग (असाइन किए गए नामों और नंबरों के लिए इंटरनेट निगम, आईसीएएनएन), गणितीय रूप से आईपी पते उत्पन्न और असाइन करता है।

ICANN एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसकी स्थापना 1998 में संयुक्त राज्य अमेरिका में इंटरनेट को सुरक्षित रखने और सभी को इसका उपयोग करने की अनुमति देने के लिए की गई थी, हर बार जब कोई इंटरनेट पर एक Domain पंजीकृत करता है, तो उसे एक Domain नाम रजिस्ट्रार के पास जाना चाहिए, जो इसे पंजीकृत करने के लिए आईसीएएनएन को एक छोटा सा शुल्क देता है।

IP Address कैसे काम करता हैं?

यदि आप यह समझना चाहते हैं कि कोई विशेष उपकरण आपकी अपेक्षा के अनुसार कनेक्ट क्यों नहीं हो रहा है, या आप किसी ऐसी समस्या का निवारण करना चाहते हैं जो आपके नेटवर्क को काम करने से रोक रही है, तो यह समझना उपयोगी है कि IP Address कैसे काम करते हैं, सूचना प्रसारित करने के लिए स्थापित दिशानिर्देशों के माध्यम से संचार करके Internet Protocol किसी अन्य भाषा की तरह ही काम करता है।

सभी डिवाइस इस Protocol के माध्यम से जुड़े अन्य उपकरणों के साथ जानकारी ढूंढते हैं, भेजते हैं और विनिमय करते हैं। एक ही भाषा बोलकर, कोई भी कंप्यूटर, चाहे उसका स्थान कुछ भी हो, दूसरों के साथ संचार कर सकता है।

IP Address का उपयोग आमतौर पर हमारे ध्यान के बिना होता है। प्रक्रिया निम्नानुसार काम करती है:

प्रारंभ में, डिवाइस इंटरनेट से जुड़े नेटवर्क के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से इंटरनेट से जुड़ता है, जो तब आपको डिवाइस तक पहुंच प्रदान करता है, जब आप घर पर हों, तो वह नेटवर्क आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता ( ISP ) होगा। कार्यस्थल पर, यह आपकी कंपनी का नेटवर्क होगा।
आपका ISP डिवाइस को IP पता प्रदान करता है, इंटरनेट पर आपकी गतिविधि ISP के माध्यम से जाती है, जो इसे आपके IP Address के माध्यम से आपको पुनर्निर्देशित करती है। चूंकि यह आपको इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करता है, इसलिए यह ISP की जिम्मेदारी है कि वह आपके डिवाइस को एक IP Address प्रदान करे।

MUST READ   PM Kisan Pension Yojana Kya Hai Hindi 2022 

हालाँकि, आपका IP पता बदल सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप मॉडेम या राउटर को चालू या बंद करते हैं तो पता बदल सकता है। या, आप इसे अपने लिए बदलने के लिए अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) से संपर्क कर सकते हैं, जब आप घर से दूर होते हैं, उदाहरण के लिए, यात्रा करना, और आप अपना उपकरण अपने साथ रखते हैं, तो आपके घर का आईपी पता आपका अनुसरण नहीं करता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि आप इंटरनेट का उपयोग करने के लिए किसी अन्य नेटवर्क (होटल, हवाई अड्डे या कैफेटेरिया आदि में वाई-फाई) का उपयोग करेंगे और आप एक अलग (और अस्थायी) आईपी पते का उपयोग करेंगे जो आपको आईएसपी द्वारा सौंपा जाएगा। होटल, हवाई अड्डा या कैफेटेरिया।

IP Address के प्रकार-Types of IP addresses

What is IP Address in Hindi
Image Source-canva

IP Address की विभिन्न श्रेणियां हैं, और प्रत्येक श्रेणी में विभिन्न प्रकार हैं।

IP Address

शब्द “सार्वजनिक” और “निजी” नेटवर्क के स्थान से संबंधित हैं, अर्थात, एक नेटवर्क के भीतर एक निजी आईपी पते का उपयोग किया जाता है, जबकि एक सार्वजनिक एक का उपयोग इसके बाहर किया जाता है।

Private IP addresses

आपके इंटरनेट नेटवर्क से जुड़ने वाले प्रत्येक उपकरण का एक निजी आईपी पता होता है। इसमें कंप्यूटर, फोन और टैबलेट शामिल हैं, लेकिन कोई भी उपकरण जिसे ब्लूटूथ के माध्यम से जोड़ा जा सकता है, जैसे स्पीकर, प्रिंटर या स्मार्ट टीवी।

बढ़ते इंटरनेट ऑफ थिंग्स के साथ, आपके घर में निजी आईपी पतों की संख्या शायद बढ़ रही है। राउटर को इन वस्तुओं को अलग से पहचानने के लिए एक तरीके की आवश्यकता होती है और कई को एक दूसरे को पहचानने के तरीके की आवश्यकता होती है, इसलिए, आपका राउटर निजी आईपी पते उत्पन्न करता है जो प्रत्येक डिवाइस के लिए विशिष्ट पहचानकर्ता होते हैं जो उन्हें नेटवर्क के भीतर अलग करते हैं।

Public IP addresses

एक सार्वजनिक आईपी पता पूरे नेटवर्क से जुड़ा प्राथमिक पता है। हालाँकि प्रत्येक कनेक्टेड डिवाइस का अपना IP पता होता है, वे नेटवर्क के मुख्य IP पते में भी शामिल होते हैं।

जैसा कि ऊपर वर्णित है, आपका आईएसपी आपके राउटर का सार्वजनिक आईपी पता प्रदान करता है। आमतौर पर, ISP के पास IP पतों का एक बड़ा पूल होता है

जिसे वे अपने ग्राहकों को वितरित करते हैं। आपका सार्वजनिक आईपी पता वह पता है जिसका उपयोग आपके इंटरनेट नेटवर्क के बाहर के सभी उपकरण आपके नेटवर्क को पहचानने के लिए करेंगे।

Public IP addresses

सार्वजनिक आईपी पते दो रूपों में आते हैं: गतिशील और स्थिर।

Dynamic IP addresses

डायनामिक आईपी एड्रेस अपने आप और नियमित रूप से बदलते रहते हैं। आईएसपी आईपी पते का एक बड़ा पूल खरीदते हैं और स्वचालित रूप से उन्हें अपने ग्राहकों को सौंप देते हैं।

MUST READ   HDFC Moneyback Credit Card के Benefits और जरूरी बातें

समय-समय पर, वे पुन: असाइन करते हैं और अन्य क्लाइंट द्वारा उपयोग के लिए सबसे पुराने IP पतों को पूल में वापस कर देते हैं। इस रणनीति के पीछे की व्याख्या आईएसपी के लिए बचत उत्पन्न करना है। आईपी ​​​​पते के नियमित संचलन को स्वचालित करने का मतलब है

कि आपको ग्राहक के आईपी पते को रीसेट करने के लिए विशिष्ट कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है, उदाहरण के लिए यदि वे घर ले जाते हैं। सुरक्षा लाभ भी हैं, क्योंकि बदलते आईपी पते से अपराधियों के लिए नेटवर्क इंटरफेस में हैक करना आसान हो जाता है।

Static IP addresses

इसके विपरीत, स्थिर IP पते हमेशा समान होते हैं। एक बार जब नेटवर्क एक आईपी पता निर्दिष्ट करता है, तो यह वही रहता है। अधिकांश लोगों और व्यवसायों को एक स्थिर आईपी पते की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन अपने स्वयं के सर्वर को होस्ट करने की योजना बनाने वाले व्यवसायों के लिए, एक होना महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक स्थिर आईपी पता सुनिश्चित करता है कि लिंक की गई वेबसाइटों और ईमेल पतों में एक सुसंगत आईपी पता है, जो कि महत्वपूर्ण है यदि आप चाहते हैं कि अन्य उपकरण उन्हें वेब पर अनुमानित रूप से ढूंढ सकें।

जो हमें अगले बिंदु पर लाता है, जो वेबसाइटों के लिए दो प्रकार के आईपी पते हैं।

वेबसाइटों के लिए दो प्रकार के आईपी पते होते हैं

उन वेबसाइट स्वामियों के लिए जो अपने स्वयं के सर्वर को होस्ट नहीं करते हैं, और इसके बजाय एक वेब होस्टिंग पैकेज (जो कि अधिकांश वेबसाइटों के मामले में है) पर निर्भर हैं, दो प्रकार के आईपी पते हैं। ये साझा पते और समर्पित पते हैं।

Shared IP addresses

आमतौर पर वे वेबसाइटें जो वेब होस्टिंग प्रदाताओं से संबंधित साझा होस्टिंग योजनाओं पर निर्भर करती हैं, एक ही सर्वर पर होस्ट की गई कई वेबसाइटों में से एक होंगी।

यह अक्सर ऐसा होता है जब व्यक्तिगत वेबसाइटों या विषय वस्तु विशेषज्ञ (एसएमई) वेबसाइटों की बात आती है, जहां यातायात की मात्रा प्रबंधनीय होती है और साइटें स्वयं पृष्ठों की संख्या के मामले में सीमित होती हैं। , आदि। इस तरह से होस्ट की गई वेबसाइटों में साझा आईपी पते होंगे।

Dedicated IP addresses

कुछ वेब होस्टिंग योजनाओं में एक समर्पित (या एकाधिक) आईपी पता खरीदने का विकल्प होता है। यह SSL प्रमाणपत्र प्राप्त करना आसान बना सकता है और आपको अपना स्वयं का फ़ाइल स्थानांतरण प्रोटोकॉल (FTP) सर्वर चलाने की अनुमति देता है।

यह एक संगठन के भीतर कई लोगों के साथ फ़ाइलों को साझा करना और स्थानांतरित करना आसान बनाता है और अनाम एफ़टीपी साझाकरण विकल्पों की अनुमति देता है।

एक समर्पित आईपी पता आपको डोमेन नाम के बजाय केवल आईपी पते के साथ अपनी वेबसाइट तक पहुंचने की अनुमति देता है, जो उपयोगी है यदि आप अपना डोमेन पंजीकृत करने से पहले इसे विकसित और परीक्षण करना चाहते हैं।

IP Address कैसे खोजें

अपने राउटर के सार्वजनिक आईपी पते की जांच करने का सबसे आसान तरीका है “मेरा आईपी पता क्या है?” गूगल में। Google आपको पृष्ठ के शीर्ष पर उत्तर दिखाएगा, अन्य वेबसाइटें आपको वही जानकारी दिखाएंगी, वे आपका सार्वजनिक आईपी पता देख सकती हैं क्योंकि जब आप साइट पर जाते हैं तो आपके राउटर ने एक अनुरोध किया है और इसलिए जानकारी का खुलासा करता है।

MUST READ   5 Powerful Life Lessons From Chanakya Niti | चाणक्य की 5 बातें जो आपका जीवन बदल सकती है।

WhatIsMyIP.com और IP Location जैसी साइटें आपको अधिक जानकारी दे सकती हैं और आपको आपके ISP और आपके शहर का नाम दिखा सकती हैं, आम तौर पर, इस पद्धति का उपयोग करके आपको केवल एक अनुमानित स्थान प्राप्त होगा, जिसका अर्थ है कि प्रदाता कहां है, लेकिन डिवाइस का वास्तविक स्थान नहीं है।

यदि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं, तो अपने वीपीएन से लॉग आउट करना भी याद रखें। सार्वजनिक आईपी पते से वास्तविक भौतिक स्थान का पता प्राप्त करने के लिए आमतौर पर आईएसपी को सर्च वारंट जमा करने की आवश्यकता होती है, आपके निजी आईपी पते की तलाश मंच के अनुसार भिन्न होती है:

विंडोज़ पर:

कमांड प्रॉम्प्ट का प्रयोग करें।
विंडोज सर्च बार का उपयोग करके “cmd” (उद्धरण के बिना) खोजें।
पॉप-अप बॉक्स में, जानकारी खोजने के लिए “ipconfig” (उद्धरण के बिना) टाइप करें।
मैक पर:

सिस्टम वरीयताएँ के लिए प्रमुख।
नेटवर्क का चयन करें और आपको जानकारी देखने में सक्षम होना चाहिए।
एक आईफोन पर:

सेटिंग्स पर जाएं।
वाई-फाई का चयन करें और जिस नेटवर्क पर आप हैं उसके बगल में एक सर्कल () में “i” पर क्लिक करें; आईपी ​​​​पता डीएचसीपी टैब पर दिखाई देना चाहिए।

यदि आपको नेटवर्क पर अन्य उपकरणों के आईपी पते की जांच करने की आवश्यकता है, तो राउटर पर जाएं। राउटर तक पहुंचने का तरीका ब्रांड और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर पर निर्भर करता है।

आम तौर पर, आप राउटर के गेटवे आईपी पते को उसी नेटवर्क पर एक वेब ब्राउज़र में टाइप करने में सक्षम होना चाहिए ताकि इसे एक्सेस किया जा सके। वहां से, आपको “connected device”, या एक समान विकल्प पर नेविगेट करना चाहिए, जो वर्तमान में या हाल ही में नेटवर्क से जुड़े सभी उपकरणों की एक सूची दिखाना चाहिए, जिसमें उनके आईपी पते भी शामिल हैं।

What is IP Address in Hindi | IP Address क्या होता है?

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख What is IP Address in Hindi | IP Address क्या होता है? पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर जरुर करे, मुझे बताएं कि आप लेख के बारे में क्या सोचते हैं और आपकी प्रक्रियाओं को पहचानने और सुधारने में मैं आपकी कैसे मदद कर सकता हूं।

What is IP Address in Hindi हमे कमेन्ट करके जरुर बताये की आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे हमे नए-नए और ज्ञान भरे लेख लिखने के लिए प्रोत्साहन मिले, इसी तरह की जानकारी भरे लेख की सूचना सबसे पहले पाने के लिए हमे सब्सक्राइब करे। आपके कीमती समय के लिए धन्यवाद

आपके कीमती समय के लिए धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *