Trending

Green Coffee benefits in Hindi: क्या आप भी नहीं जानते ग्रीन कॉफ़ी क्या होती है क्या है इसके बेनिफिट्स

Green Coffee benefits in Hindi: ग्रीन कॉफ़ी बिकुल ही ब्लैक कॉफ़ी जैसी ही होती है ये दिखने में हूबहू कॉफ़ी होती है बस इसका कॉलर काले की जगह हारा होता है , लेकिन इसके फायदे कुछ अलग ही है अगर आप ने अभी तक इसके बारे में नहीं जाना तो बने रहिये इस लेख में।

1. वजन घटाने व प्रबंधन में सहायक

ग्रीन कॉफी बीन्स में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो शरीर में ग्लूकोज और ऊर्जा के लिए संग्रहीत वसा को बर्न करने में सहायता करता है। कैफीन भी वजन कम करने में एक अहम भूमिका निभाता है। बहुत से अध्ययनों से पता चलता है कि कैफीन वास्तव में केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर एक उत्तेजक प्रभाव डालता है, जो चयापचय को करीबन 3 से 11 % बढ़ावा देने में मदद करता है। इसे पीने से चयापचय में वृद्धि होती है और फैटी एसिड के ऑक्सीकरण में वृद्धि होती है, जो वजन कम करने और वजन बनाए रखने की क्षमता को बनाये रखता है।

2. ब्लड शुगर को नियंत्रित रखे

ग्रीन कॉफी बीन्स में एंटीऑक्सिडेंट्स का उच्च स्तर और अन्य स्वास्थ्यप्रद योगिक होते हैं, जो जलन को कम करके ब्लड शुगर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। जो ग्लूकोज़ के स्तर को कम करने में सहायक होता है, और इस प्रकार यह टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

एक रिसर्च के अनुसार डिकैफ़िनेटेड ग्रीन कॉफी बीन्स मानव शरीर में वसा के संचय और इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकते है और इसके नकारात्मक प्रभावों को उलटने में सक्षम होते हैं।

ग्रीन कॉफ़ी पर की गयी एक और रिसर्च के अनुसार, क्लोरोजेनिक एसिड समृद्ध ग्रीन कॉफी मोटे लोगों में ग्लूकोज के अवशोषण को कम कर सकती है।इसके अलावा ग्रीन कॉफी बीन के अर्क से डायबिटीज से जुड़े मस्तिष्क विकारों को रोकने में मदद मिल सकती है, और यह याददाश्त में सुधार करने और चिंता को कम करने में सामान्य कॉफी की तुलना में बहुत बेहतर होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button